OpenStudy (jiteshmeghwal9):

The sum of the roots of \(\LARGE{\frac{1}{x+a}+\frac{1}{x+b}=\frac{1}{c}}\) is zero. Find the product of the roots.

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

I did this through right here \[\frac{(x+b)+(x+a)}{x^2+(a+b)x+ab}=\frac{1}{c}\]\[{2x+a+b \over x^2+(a+b)x+ab}=\frac{1}{c}\]By cross multiplication\[2xc+ac+bc=x^2+(a+b)x+ab\]

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

I wanna solve this further

hartnn (hartnn):

bring it in the form Ax^2+Bx+C=0 subtract left side equation.

OpenStudy (anonymous):

looking good so far now set it equal to zero

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

\[x^2+(a+b)x+c-2xc-ac-bc=0\]

hartnn (hartnn):

x^2+(a+b-2c)+(ab-bc-ac)=0 sum of roots = -B/A =... ?

hartnn (hartnn):

x^2+(a+b-2c)x+(ab-bc-ac)=0

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

-b/a=0

hartnn (hartnn):

(a+b-2c)=...?

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

-b/a=0

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

But how did you put (a+b-2c) i mean from where do you put -2c

hartnn (hartnn):

\(x^2+(a+b)x+ab-2xc-ac-bc=0 \\ x^2+(a+b-2c)x+(ab-bc-ac)=0 \\Ax^2-Bx+C=0\\-B/A=sum=0\implies a+b-2c=0\)

hartnn (hartnn):

sorry, thats should be Ax^2+Bx+C=0

hartnn (hartnn):

got it ?

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

yes

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

@hartnn what should we do further ??

hartnn (hartnn):

so, \( a+b=2c\) Product of roots \(= ab-c(a+b) = ab-c(2c) = ab-2c^2 \)

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

Thank god now it's fine :)

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

\[\Huge{\color{green}{\text{Ans.=}\frac{-1}{2}(a^2+b^2)}}\]

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

I'm nt getting this. few minutes ago i thought that i can gt it but i couldn't :(

hartnn (hartnn):

\(ab-2c^2 = -1/2(4c^2-2ab )=-1/2((2c)^2)-2ab=-1/2((a+b)^2-2ab)\) now ?

Parth (parthkohli):

There's this pleasant thing called Vieta's Formula.

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

I'm unkown person from vieta's formula (Mein agyat vyakti hun, mujhe nahin pata vieta's formula kya hota hai ) :/

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

Ohh ! so u multiplied it by -2 isn't it ?

hartnn (hartnn):

you can say multiplied and divided by -2 i've shown you all steps, if there's dout, ask.

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

No, this was the only doubt, thanx :)

hartnn (hartnn):

welcome ^_^

Parth (parthkohli):

\[x^2 + bx + c\]The sum of roots is \(-b\) and the product is \(c\). As a derivation,\[ax^2 + bx + c = a\left(x^2 + \frac{b}{a}x + \frac{c}{a}\right)\]The sum is \(-\dfrac{b}{a}\) and the product is \(\dfrac{c}{a}\).

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

What do u mean by derivation @ParthKohli ?

Parth (parthkohli):

Dusra wala formula pehle waale formula se nikala gaya hai =)

Parth (parthkohli):

Main bataun kaise nikalte hain ye formula ko?

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

haan

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

@ParthKohli

Parth (parthkohli):

Achcha. Maan lo humare paas ek quadratic expression hai in the form \(x^2 + bx + c\). Suppose karo that the roots are \(s,r\). Toh \(x^2 + bx + c = (x - s)(x-r) = x^2 - (s +r)x + sr\). Coefficients equate karo toh \(b = -(s+r)\) aur \(sr = c\).

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

Toh yeh voh formula hai ??

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

ya is formulae ki tip hai ??

Parth (parthkohli):

Haan, humne pehla formula derive kar liya.

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

Thike

Parth (parthkohli):

Ab agar humare paas \(ax^2 + bx + c = 0\) hai toh hum dono sides se \(a\) divide kar sakte hain. Toh we have\[x^2 + \left(b \over a\right)x + \left(c \over a\right)\]Ispe pehle formula apply karo

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

apply kar toh liya

hartnn (hartnn):

kya timepass chalu hai ?? :P

Parth (parthkohli):

lol

Parth (parthkohli):

Aap toh IIT se nikal liye hum bachchon ka bhi kuch karo yaar @hartnn :D

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

mera matlab hai tumne a divide toh kar liya hai now multiply it by a u will again gt x^2+bx+c=0

hartnn (hartnn):

nikal liye??? abhi bhi hu !

Parth (parthkohli):

Hain?

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

Bhaiya mujhe toh 5 sal hai iit ke liye. bhadiya tayyari ho jayegi :)

Parth (parthkohli):

IIT enter karna mushkil hai! Main IIT nahi jaunga

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

Toh kahan jaoge

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

MIT ?

Parth (parthkohli):

Ayashi karunga =)

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

LOL ;)

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

par mein toh yeh dusra formula derive nahi kar paa raha hun, iit kya khaak karunga

Parth (parthkohli):

Arrey asaan hai

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

kaise ?

Parth (parthkohli):

Dekho, humare paas yeh hai:\[x^2 + {b\over a}x + {c\over a}\]Right?

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

haan

Parth (parthkohli):

Toh pehla wala formula kehta hai ki,\[\text{sum of roots} \implies -(\text{coefficient of }x) \\ \text{product of roots}\implies \text{coefficient of }x^0\]

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

haan itna toh gyat hai mujhe :)

Parth (parthkohli):

Toh yeh equation mein sum of roots \(-\dfrac{b}{a}\) hai aur product hai \(\dfrac{c}{a}\) =)

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

haan

Parth (parthkohli):

Aur ho gaya dusra formula derive!

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

bas itna hi hai :p

Parth (parthkohli):

Yup!

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

Bada aasan tha, Dhanyavaad aap dono ko :)

Parth (parthkohli):

Koi nahi, aap bhai ho apne =D

OpenStudy (jiteshmeghwal9):

yeh to aapka badappan hai :)