OpenStudy (yrelhan4):

If 7 smallest squares are chosen at random from a chessboard then the probability that they lie on diagonal, is ?

OpenStudy (yrelhan4):

@shubhamsrg

OpenStudy (yrelhan4):

@DLS

OpenStudy (dls):

smallest square?

OpenStudy (dls):

nahi,nahi ho sakta :O galat question hai :|

OpenStudy (yrelhan4):

nvm. i think... i got it. http://www.allinterview.com/showanswers/8354.html

OpenStudy (yrelhan4):

But a better explanation would be even better..

OpenStudy (dls):

There are total of 64 blocks on a chessboard. So 3 blocks can be chosen out of 64 in 64C3 ways. So the sample space is = 41664 There are 2 diagonal on chessboard each one having 8 blocks. Consider one of them. 3 blocks out of 8 blocks in diagonal can be chosen in 8C3 ways. But there are 2 such diagonals, hence favourables = 2 * 8C3 = 2 * 56 = 112 The require probability is = 112 / 41664 = 1 / 372 = 0.002688

OpenStudy (dls):

hope u got it :)

OpenStudy (yrelhan4):

:/

OpenStudy (shubhamsrg):

7 chosen ki 3 chosen ?

OpenStudy (yrelhan4):

7 choslo..

OpenStudy (dls):

merko samaj agaya shayad :/

OpenStudy (shubhamsrg):

oh, 7 choslo hai..hmm mera to 18/C(64,7) aa raha hai :3

OpenStudy (yrelhan4):

umm. upar 20 hai.. 20/64C7..

OpenStudy (shubhamsrg):

ohh :O hmm

OpenStudy (dls):

merko samaj agaya 20 kyun hai :")

OpenStudy (dls):

!!!!!!

OpenStudy (yrelhan4):

kyun??

OpenStudy (dls):

wait upload karta hooon drawing

OpenStudy (shubhamsrg):

aa gaya 20 yo maine 1 diagnol miss kar diya tha

OpenStudy (yrelhan4):

abbe koi mereko btayega? :/

OpenStudy (shubhamsrg):

dekho 8 sq. wale 2 diagnols hote hain 7 sq wale 4 diagnols hote hain hai na?

OpenStudy (dls):

3 tarah se le sakte hai 8c7 lelia aur 7c7 aur 7c7 se bhi

OpenStudy (dls):

baaki green waaale nahi le sakte 7 nahi hai condition satisfy nahi karte

OpenStudy (dls):

red waala aur 2 green waale hain acceptable case

OpenStudy (dls):

so 8c7+7c7+7c7

OpenStudy (yrelhan4):

hmm.. 2(8c7+7c7+7c7) nhi krna chahiye? us figure me / vale diagonals hain.. \ vale diagonals?

OpenStudy (dls):

wahi to kiya :O

OpenStudy (dls):

mai sirf bracket ke andar ka part bata raha tha

OpenStudy (shubhamsrg):

kaise kar lete ho @DLS how? :O

OpenStudy (dls):

mai sirf ek side ka bata raha hoon

OpenStudy (yrelhan4):

ohho.. ok samajh gya. thank you.

OpenStudy (dls):

induction :")))

OpenStudy (dls):

sab clear hojaega isse :|